2001: A Space Odyssey | Why it is a must watch?

2001: A Space Odyssey हर artist को अपनी ज़िंदगी में एक बार तो देखनी ही चाहिए। ये फिल्म बनी थी 1968 में। और आप सोच रहे होंगे कि मैं इतनी पुरानी मूवी के बारे में बात क्यूँ कर रहा हूँ? But trust me, इस मूवी को नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा।

इस फिल्म के डायरेक्टर हैं – Stanley Kubrick और उन्हे greatest director of all time भी कहा जाता है। आपने science fiction genre में Prometheus के बारे में सुना होगा; Inception और Interstellar तो favorites लिस्ट में होंगी।

अगर मैं आपसे कहूं इन सब फिल्मों के ideas इसी फिल्म से आए हैं तो आप मानेंगे? शायद नहीं! इसलिए मैं कहूंगा इस फिल्म को एक बार जरूर देखें और हां एक और Important फिल्म है, जिसका नाम है Star Wars. क्या आपको पता है उस Star Wars का नाम पहली बार इस फिल्म में use किया गया था?

2001: A Space Odyssey was way ahead of its time. Science fiction films, space based films, time travelling वाली movies, big budget फिल्में, इन सब Films के ideas इस फिल्म से आए हैं।

फिल्म में जिस तरीके से ग्रेविटी को दिखाया गया है, वो सच में देखने लायक है। इस मूवी की खास बात ये थी कि इसने पहली बार real time में space travel को दिखाया था। actually में जितना टाइम लगता है zero gravity में move करने में वो इस फिल्म से दिखना शुरू हुआ था।

2001: A Space Odyssey की जो सबसे ग़ज़ब चीज है वो है – VFX graphics.
अगर आप यह सोच रहे हैं कि 1968 की फिल्म में यार VFX तो बहुत ही बेकार होगा, Cheap level का होगा तो आप गलत हैं। जब आप इस फिल्म को देखेंगे तो आप कहेंगे शायद सिनेमा के इतिहास में कुछ सबसे जबरदस्त फिल्म में से एक है ये VFX based movie. सारे सीन जो कि VFX की मदद से दिखाए गए हैं, वो बिल्कुल रियल दिखते हैं।

Set designs, costumes और locations – कमाल कमाल और कमाल!

हां मगर शायद यह सोचने की इतनी VFX की बातें कर रहे हैं, तो सिर्फ VFX based फिल्म है, तो ऐसी बात नहीं है। कहानी के हिसाब से भी जांच लेटे हैं और हाँ ये इंटरस्टेलर से कम नहीं है।

1968 में डायरेक्टर ने यह सोच लिया था, यह इमेजिन कर लिया था कि कंप्यूटर क्या रोल प्ले करने वाले हैं आने वाले वक्त में। Space industry कैसे आगे बढ़ेगी, कैसे grow करेगी, कैसे लोग दूसरे ग्रहों पर जाने की कोशिश करेंगे। ये सब Stanley Kubrick ने उस टाइम सोच लिया था।

Film का climax अपने आप में कई सवालों को आपके मन में छोड़ देगा। आप यह सोचने लगेंगे कि आखिर हम इंसान बने कैसे? वैसे अभी भी हम में से कई लोग सोचते हैं कि हम बने कैसे… ये मूवी evolution के concept पर इतनी बारीकी से सवाल उठाती है कि पूछिए मत।

जाहिर है फिल्म 1968 की थी तो एक उस टाइम के हिसाब से लोगों के लिए एक अलग ही एक्सपीरियंस लेकर आई थी। तो डायरेक्टर ने बहुत सारा टाइम अपने सेट को असली जैसा बनाने में, अपने स्पेस के सिस्टम को असली दिखाने में, सूट को दिखाने में invest किया है।

फिल्म का पहला सीन ही आपको बता देगा कि डायरेक्टर ने कितने अच्छे से Actors का यूज किया है। फिल्म के शुरुआत के 20 मिनट सिर्फ गोरिल्लों का उसे है और आप एक सेकंड के लिए नहीं कह सकते कि वो इंसान हैं जो गोरिल्लों का अभिनय कर रहे हैं।

आज आप कोई फिल्म देख कर बोलते हैं – यार क्या घटिया color लग रहा है! क्या चीज लग रही है! क्या कलर है यार! जरा सोचिए 1968 में इतना बढ़िया कलर मिक्सिंग, इतना बढ़िया कलर ग्रेडिंग और इतना खूबसूरत से effects बनाए हैं कि आपकी आंखों को एक सुकून दे दें।

ये फिल्म सबूत है कि अगर आप कुछ बनाना चाहो तो अच्छा से अच्छा प्रोडक्ट बना सकते हो चाहे कोई भी हो।

इस फिल्म में एक चीज और दिखाया गया है कि कैसे कंप्यूटर से आने वाले वक्त में इंसान को कंट्रोल किया जाएगा। वो सीन मेरे लिए पिक्चर का सबसे फेवरेट सीन था।

एक चीज की बात ना करूं तो इस फिल्म के लिए पूरी नाइंसाफी होगी। वह चीज है – इस फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर। बहुत ही haunting है। मुझे नहीं पता क्यूँ पर लगता है डर! लेकिन लेकिन लेकिन मुझे स्क्रीन से hooked रखे हुआ था।

और हाँ, 2001 की खास बात ये भी है कि फिल्म में dialogues का use बहुत ही कम है। सारा खेल है visuals का और यही Stanley Kubrick चाहते भी थे। उनका कहना था कि वो इस film के जरिए लोगों के subconscious mind को stimulate करना चाहते हैं। जो कि शब्दों से बहुत कम हो पाता है। सिर्फ music और visuals का खेल है। और बड़ी बात- आप एक पल को बोर नहीं होंगे।

2001: A Space Odyssey is a timeless classic। इसे आपकी watch list में सबसे ऊपर होना चाहिए। आप किसी भी field से हों – इस movie को जरूर देखें। और जो लोग film line में है वो तो जरूर, जरूर, जरूर ही देखें। It is indeed the greatest movie ever made in the cinema history.

Some stills from the movie-

Also:

Why does PARASITE receive OSCAR?

Don't miss out!
Subscribe To Newsletter

Receive top books recommendations, quotes, film recommendations and more of literature.

Invalid email address

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 Comments