Barry Lyndon - Painting in Every Frame | Stanley Kubrick

अगर मैं कहूँ कि किसी मूवी का हर दूसरा सीन एक पेंटिंग की तरह है तो आप क्या कहेंगे? जब Barry Lyndon रिलीज हुई थी तब उसने बहुत कुछ बदल था। Stanley Kubrick की genius ये थी कि उन्होंने cinematography और movie making के frame को बदल कर रख दिया था।

Barry Lyndon को उस साल के Oscars में 7 nominations मिले थे और उनमे से 4 जीते थे।

Also: Why does PARASITE receive OSCAR?

फिल्म William Makepeace Thackeray की किताब The Luck of Barry Lyndon पर based थी और 18 th century के एक बंदे की कहानी है जो छोटे घर में पैदा होता है लेकिन कैसे आर्मी में भर्ती होते होते, फिर गुलाम बन के, high society में पहुंचता है। उसके बीच में उसके कितने सारे affairs होते हैं। और फिर उसका end कैसे होता है।

स्टोरी सिम्पल है लेकिन इसका सेटअप – अठारवी शताब्दी की तरह हर सीन दिखाना, सारे खेत, महल, locations, यहाँ तक की जानवर भी, वो ग़ज़ब है। Costumes के लिए Oscar मिला था तो सोचिए की costumes कितनी सटीक होंगी।

Also: 2001: A Space Odyssey | Why it is a must watch?

लेकिन फिल्म की जो main बात है जिससे मैं खिंचा वो था कि फिल्म का mostly हर सीन अपने आप में एक पेंटिंग है। और ये intentionally किया था Stanley Kubrick ने – कुछ जगह पर इसके प्रूफ भी हैं। लेकिन सोचिए – एक सीन शुरू होता है और जब वो खत्म होता है तो आपको फ़ील होगा यार पेंटिंग शुरू हुई थी और खत्म हो गई।

और हाँ इस फिल्म की शूटिंग पूरी तरीके से natural light में की गई थी। अगर मोमबत्ती की रोशनी का सीन है तो उसी में shoot की गई है।

मैं नीचे stills दे रहा हूँ. देखने का मन करे तो आप YouTube से देख सकते हैं – YouTube link नहीं तो Google Play भी एक ऑप्शन है।

Also: मनोज ‘मुंतशिर’ – मेरी फ़ितरत है मस्ताना | Top 10

Barry Lyndon’s Painting Like Stills

Don't miss out!
Subscribe To Newsletter

Receive top books recommendations, quotes, film recommendations and more of literature.

Invalid email address

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 Comments