Universe यानि कि ब्रह्मांड से related कितनी theory पढ़ी और सुनी होंगी। आओ गिनते हैं –

  1. जैसे ही कोई ये समझ लेगा कि universe क्यूँ बना, इसका काम क्या है – वैसे ही ये वाला universe गायब हो जाएगा और इसकी जगह दूसरा universe आ जाएगा – जो पहले वाले से कई गुना ज्यादा कठिन यानि कि complex और bizarre होगा।
    ऊपर वाली theory से related theory है – कि ऐसा कई बार हो चुका है।
  2. Universe को किसी एक supernatural और super powerful entity ने बनाया है जिसे हम अपनी सहूलियत के लिए God कहते हैं।
  3. इंसानों को असलियत में Aliens ने evolve किया है।  
  4. Aliens होते हैं। हमारे बीच रहते हैं। और बहुत से लोगों को ले जाकर हम पर रिसर्च करते हैं।
  5. Earth यानि पृथ्वी एक supercomputer है और हम उसके प्रोग्राम।
  6. एक साथ एक ही जगह पर बहुत सारे universe रहते हैं और हमारा हर decision हर moment पर एक नया universe बना रहा है। Example – सोचो पानी पीना है और फिर मत पिओ। अब तुमने इस universe में पानी ना पीने का decision लिया लेकिन एक possibility ये भी थी कि तुम पानी पी लेते। तो उस possibility की existence के लिए एक नया universe बना जिसमें तुमने वो पानी पिया। (ऐसा theory में है )
  7. God ने universe बना कर एक जगह message लिखा है।
  8. असल में humans एक दिन इतने ज्यादा evolve हो जाएंगे कि हम time travel कर लेंगे। तो हम past में जाकर आदिमानव को सिखाएंगे। जिससे हम यहाँ तक पहुँच सकें।

Etc. Etc. Etc.
इत्यादि। इत्यादि। इत्यादि।

तो भईया, ये कुछ theories हैं – अब सोचो एक कहानी ऐसी मिले जिसमें इन सब theory को मिलाकर कुछ हो। और कहानी इससे भी अजीबोगरीब हो। मजा तो आएगा ना!

तो एक किताब की सीरीज है। नाम है – Hitchhiker’s Guide To Galaxy. लिखा है Douglas Adams ने। इसे वैसे Trilogy in Five Parts कहते हैं। क्योंकि कुल पाँच किताबें हैं।

कहानी का सेंटर है – एक किताब जिसका नाम है – Hitchhiker’s Guide To Galaxy जिसमें universe से रिलेटेड सारी जानकारी है। और हीरो है – पृथ्वी का एक इंसान Arthur Dent जिसका दोस्त Ford Prefect असल में एक alien है जो पिछले 15 सालों से पृथ्वी पर रह रहा है। वो hitchhiker है और उसका काम है किताब में information डालना।

खैर तो होता क्या है – कहानी शुरू होते ही पृथ्वी हो जाती है – खतम। काहे कि universe में बन रहा होता है bypass और पृथ्वी उसके रस्ते में होती है। तो galaxy की सरकार कहती है – हटाओ। बचते हैं Ford और Arthur Dent – जो पहुंचते हैं space में और फिर इनका adventure शुरू होता है।

अब उस adventure में शामिल है –
1. time travel,
2. universe का end देखना,
3. universe को 5 Billion साल पुराने खतरे से बचाना,
4. ये पता चलना कि actually में पृथ्वी एक supercomputer था और इंसान उसके program जिन्हे ultimate answer का ultimate question ढूँढना था।
5. जो बंदा universe control करता है उससे मिलना।
6. उन aliens से मिलना जो humans के वंशज हो सकते हैं।
7. God ने creation के बाद एक planet पर एक message छोड़ा है/था। उसे देखना।
8. Parallel universe में घुसना।
9. इंसान कैसे उड़े – उसकी technique।

Etc. Etc. Etc.
इत्यादि। इत्यादि। इत्यादि।

बहुत ग़ज़ब कहानी है। टोटल पाँच किताब हैं – जिनके कुल मिलाकर देखे जाएँ तो 800 पेज बनेंगे। चाहें तो इन पांचों किताबों को अलग अलग पढ़ सकते हैं। नहीं तो एक collected edition आता है, जिसका नाम है – The Ultimate Hitchhiker’s Guide to Galaxy. जिसकी length है 850 पेज।

और हाँ, बहुत funny है। मतलब बाकायदा पेट पकड़कर हँसने वाली हँसी आती है पढ़ते हुए। अगर ये थोड़ी serious होती तो शायद उतना मजा नहीं आता जितना आया। तभी तो 3 दिन में 5 किताबें निपटाईं मैंने।

तो अगर कुछ ग़ज़ब पढ़ना है और universe, alien, God, parallel universe, time travel में जरा भी interest हो तो पढ़ना।

और हाँ – मूवी भी है पर वो किताब से बिल्कुल अलग है। बेहतर होगा उसे पढ़ने के बाद ही देखो।

तब तक पढ़ते रहिए।

Raghuvir Sahay की TOP 3  कविताओं  के अंश (पार्ट -1)

Kedarnath Singh | केदारनाथ सिंह की कविताओं के अंश

Similar Posts

आइए, बरगद के नीचे बैठकर थोड़ी बातचीत हो जाए-

One Comment