Revolutionary Road | Dreams, Life & Them
Revolutionary Road | Dreams, Life & Them

यह कहानी Frank और April Wheeler की है। यह दोनों एक perfect couple हैं जिनकी एक perfect ज़िन्दगी है। इनका एक ख़ूबसूरत सा घर है अमेरिका के suburbs में और दो बच्चे भी।

सभी लोग इन्हें “the wheelers” कह कर बुलाते हैं, इस छोटे से नाम की सबके दिमाग में बहुत बड़ी छवि बनी हुई है। Wheelers के आस पास के लोग जब भी उनके बारे में बात करते हैं तो एक जलन सी दिखाई पड़ती है उनके देखने में, जलन उनके दिमाग मे इस नाम से जुड़ी छवि की है जिसमें सब कुछ बिल्कुल perfect है। यहाँ तक कि wheelers खुद इस छवि में जी रहे हैं की वो उनके आस पास रह रहे लोगों से बेहतर हैं, उनका जीवन उनसे अलग है।

Also: Hamid | Beautiful & Essential

Revolutionary Road | Dreams, Life & Them

April का सपना था कि वो acting करे पर वो इसमें सफ़ल नहीं हो पाई। वहीं Frank जिसका खुद का कोई ambition या सपना नहीं था, वो Knox कंपनी में अपनी बोरियत भरी जॉब को पसंद नहीं करता है। उनके बीच बहुत लड़ाईयाँ होने लगी थी और उनके इस perfect जीवन के खालीपन ने उनके संबंध को खोखला कर दिया था। इस सब से भागने की इच्छा में April ने Paris जाकर रहने का plan बनाया। उसने Frank को मना लिया यह कहकर की वो वहाँ जॉब करके उसे सपोर्ट करेगी जिससे उसे घर पर बैठे यह सोचने का समय मिल जाएगा कि वो जीवन में असल में चाहता क्या है।

आप जिस जगह हो वहाँ से भागकर कहीं और जाकर सब शुरू से शुरू करने की आहट…सब कुछ बदल जायेगा की खुशबू जो उनके उसी नीरस जीवन में फ़िर से रोमांच भर देती है। वो अपने इस plan के बारे में अपने सभी दोस्तों को बड़े उत्साह से बताते हैं.. उनके रिश्ते में जो खाली जगह थी वो फ़िर से उसी जवानी के प्यार से भरने लग जाती है।

फ़िल्म में एक dialogue है “Plenty of people are on to emptiness but it takes real guts to see the hopelessness.” यह dialogue वो सब कुछ कह देता है जो शायद फ़िल्म कहना चाह रही थी।

Revolutionary Road | Dreams, Life & Them

Frank को ऑफिस में promotion के कारण और भी ज्यादा पैसे कमाने का अवसर मिलता है जिससे उसे second thoughts आने लगते हैं। लोगों के कहने से उसके मन में कहीं ना कहीं अपने पुरूषत्व को लेकर एक insecurity भी आ जाती है उसकी पत्नी के कमाने की बात से तो वो April का मन बदलने की कोशिश करता है। वहीं April है कि जो Paris में अपने भविष्य को लेकर बहुत सारे सपने देख चुकी होती है।

फ़िर पता चलता है कि April pregnant है। April बच्चा नहीं चाहती है पर Frank अपने जीवन की इस stability को नहीं छोड़ना चाहता। वो April को एक selfish औरत कहता है जिसे अपने बच्चे से ज़्यादा एक रोमांचक ज़िन्दगी की पड़ी है। April इस बात से बहुत depressed हो जाती है.. उसके लिए paris में एक नई ज़िंदगी के देखे हुए सपनों को छोड़ना अभी भी बहुत मुश्किल था।

अभी तक उन दोनों को खालीपन(emptiness) का एहसास था और वो उससे भागना चाहते थे, खालीपन से भागना आसान था पर जैसे ही निराशा(hopelessness) के होने का एहसास हुआ तो सब बिखर गया।

फ़िल्म को देख मन में कितनी ही बार यह सवाल आता है कि क्या सच में हमारे खालीपन और निराशा से भागा जा सकता है? और अगर हम भाग भी लेते हैं तो जहाँ ठहरेंगे वहाँ खालीपन और निराशा नहीं होगी यह बात कितनी निश्चितता से कही जा सकती है। यह सब सोचते हुए मानव कौल की लिखी एक बात भीतर कहीं गूँजने लगती है “किसी के चुनते ही जो नहीं चुना वह दिमाग में रह जाता है और जो चुन लिया वह हमारे थके हुए जीवन का हिस्सा बन जाता है।”

एक बात यह भी दिखती की है कैसे Frank का life में कोई ambition नहीं था शुरुआत से पर April उसे बार बार कहती कि तुम्हें खोजना चाहिए कि तुम असल में जीवन में क्या करना चाहते हो। तो मन में सवाल आता है कि क्या सच में यह ज़रूरी है कि हमारा जीवन में कोई लक्ष्य हो जो हमें एक sense of purpose दे? कैसा होगा एक ऐसे जीवन को जीना जिसमें कोई ambition ना हो? और हमने कितनी बार एक stable जीवन के comfort को चुना है अपने सपनों के ठीक करीब पहुंचने से पहले?

इस फ़िल्म की कहानी की कहानी 1950 में लिखे Richard Yates के उपन्यास “Revolutionary Road” पर आधारित है। कहानी सच में बहुत खूबसूरत है और सोचने पर मजबूर करती है।

Leonardo DiCaprio और Kate Winslet अपने जबरदस्त अभिनय और chemistry से हर एक पल को इतना intense बना देते हैं की लगता है दोनों असल में एक couple है जो इस सब से जूझ रहे हैं।

तो इसे देखो, यह सुंदर फ़िल्म है।

Revolutionary Road – Netflix

Also: Apocalypse Now | A Poetic War Movie

Don't miss out!
Subscribe To Newsletter

Receive top books recommendations, quotes, film recommendations and more of literature.

Invalid email address

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

One Comment