Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie

Acting ग़ज़ब art है! क्यूँ? क्यूंकि एक actor झूठ बोल कर हमें महसूस करवाता है कि जो हमारे सामने हो रहा है वो सच है और उसी के साथ हो रहा है। वो झूठ को इतने अच्छे तरीके से झूठ बोल रहा है कि हमें सच लगने लगता है। और कुछ actors होते हैं जिनकी acting आपको हिला कर रख देती है। It’s perfect example is Scent of a Woman.

कुछ performances होती हैं जो आपको हिला कर रख देती हैं और कुछ ऐसा महसूस करवा देती हैं जो अभी तक किसी performance ने नहीं करवाया होता और उन performance को देखने का बार बार मन करता है।

Also: The Seventh Seal | A game of chess between Death and Man

Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie
Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie

इसी बात का बहुत अच्छा example है – Scent of a woman. – trailer 

Al Pacino का नाम सुना है? जो भी world cinema या छोड़ो Hollywood को देखता होगा और classics या नॉर्मल भी – उन्होंने Al Pacino का नाम जरूर सुना होगा। One of the Greatest Actor ever born on this planet की सीरीज में आते हैं। Godfather एक तो Marlon Brando के लिए फेमस है, दूसरा Al Pacino के लिए।

Also: Whiplash: An Inspiring Film You Must Watch Every Year

Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie
Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie

तो भाईसाहब Scent of a Woman की जान हैं – Al Pacino.

फिल्म क्या है –

फिल्म में कहानी है एक स्कूल में पढ़ने वाली लड़के की जो weekend पर एक job पकड़ता है जिसमें उसे बस weekend भर के लिए एक अंधे रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर की देखभाल करनी है। उधर वो अपने स्कूल में अलग प्रॉब्लेम में होता है।

Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie
Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie

मजा तब आता है जब वो ऑफिसर से मिलता है। शुरुआत में महा-खड़ूस दिखने वाला आर्मी ऑफिसर धीरे धीरे open होता है। वो लड़के को डांट डपट कर लेकर जाता है New York और वहाँ उसे बताता है कि उसका प्लान क्या है!

वैसे तो ऑफिसर जिनका नाम है Colonel Slade अंधे हैं – पर चार्मिंग हैं – ग़ज़ब तरीके से। वो लड़के को ग़ज़ब के होटल में लेकर जाते हैं, अपनी family से मिलवाते हैं जो उनसे मिलने पर अच्छा फ़ील नहीं करती। तब पता चलता है कि कर्नल अंधे कैसे हुए! फिर अगले दिन वो ले जाते हैं एक restaurent और लड़के के साथ मजाक करते हुए उसके सामने एक लड़की के साथ करते हैं – tango.

Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie
Scent of A Woman | Pure Al Pacino Movie

और फिर बताते हैं कि वो ये सब करके suicide कर लेंगे। लड़का धीमे धीमे समझ पाता है कि ये hard दिखने वाले कर्नल अंदर से बहुत अकेले हैं – उनके साथ कोई भी मजे से जी सकता है, लेकिन वो अकेले हैं। फिर वो रोकता है और लेकिन उसके स्कूल की problem हावी हो जाती है जिसके चलते उसे स्कूल से निकाला जा सकता है। फिर क्या होता है? देखिए अपने आप।

हाँ तो – performance. भाईसाहब Al Pacino आपको ताली पीटने पर मजबूर कर देंगे अपनी अंधे रिटायर्ड कर्नल की ऐक्टिंग से। इतनी बारिकीयत से सब चीज़े करी हैं – कैसे अंधे सुनते हैं, कैसे वो उठते हैं, बैठते हैं, अपनी छड़ी ढूंढते हैं। और फिर एक आर्मी ऑफिसर होने के नाते उसके सारे demeanor ग़ज़ब की detailing से निभाए हैं। और उनकी आवाज़ और जब charming mode मे आते हैं – ग़ज़ब। ईमोशनल scenes में बहुत ही उम्दा acting की है।

मूवी की कहानी तो है ही ग़ज़ब पर मूवी को कब अपनी acting से छोटी कर डालते हैं पता नहीं चलता। और हाँ इस फिल्म का music हम Indians को बहुत पसन्द आएगा क्यूंकि पूरे soundtrack में Indian elements का बहुत use हुआ है।

Also: Tanhaji – Indian Cinematic Brilliance At Its Peak?

तो भाईसाहब अगर acting wise कुछ बहुत ग़ज़ब देखना है – जिसमे comedy और drama दोनों है – तो Scent of a Woman देखो।

तब तक देखते रहिए। पढ़ते रहिए।

P.S. – कहा जाता है कि Al Pacino ने इस फिल्म में अंधे की ऐक्टिंग की तैयारी के लिए नसीरुद्दीन की शाह कि फिल्म स्पर्श देखी थी। लगे हाथों वो भी देख लेना।

Also see-

Dr Strangelove | The King of Parody Movies

Why does PARASITE receive OSCAR?

Don't miss out!
Subscribe To Newsletter

Receive top books recommendations, quotes, film recommendations and more of literature.

Invalid email address

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

One Comment