Okay. Voyage of Time is something really amazing, extraordinary and utterly different.

ब्रह्मांड कैसे शुरू हुआ, कैसे बना, इसका भविष्य क्या है – ये सारे questions हम लोगों को बहुत fascinate करते हैं। तभी शायद Nat Geo पर कोई documentary आए universe से रिलेटेड तो आँख बांधे देखते रहते हैं। ये सारे सवाल हमारे जहन में शुरुआत से रहे हैं और शायद रहेंगे।

पर अगर मैं कहूँ कि एक ऐसी फिल्म है जो Time की यात्रा को दिखाती है – कि कैसे समय शुरू हुआ, कैसे ब्रह्मांड बना, कैसे Solar Systems बने, Galaxies, Earth कैसे बनी, फिर क्या हुआ। और उसके बाद क्या होगा?

समय चलते चलते, बूढ़ा होकर कहाँ पहुचेगा? एक थ्योरी है कि universe expansion की एक सीमा को छू कर सिमटना शुरू होगा। फिरसे कुछ नहीं में बदलने के लिए। जैसे ब्रह्मांड की शुरुआत एक बिन्दु के फूटने से हुई थी वैसे इसका अंत भी उसी बिन्दु में समाहित होकर होगा।

तो वो मूवी है – Voyage Of Time (trailer). फिल्म एक डाक्यूमेंट्री है और इसे डायरेक्ट किया है डायरेक्टर Terrence Malick ने। ये Oscar Nominated फिल्म डायरेक्टर हैं जिनको 3 बार नामनैशन मिला है।

Read: Why does PARASITE receive OSCAR?

Voyage of Time के लिए रिसर्च 1976 में शुरू कर दी थी और बीस साल के अंतराल के बाद इन्होंने 1997 में अगली मूवी बनाई, लेकिन voyage of time को आने में अभी 20 साल और लगने थे। तो ये मूवी Terrence Malick के 40 साल की रिसर्च के बाद बनी है।

फिल्म के एनिमेशन दिए हैं आइमैक्स ने और पीछे जो बैकग्राउंड में Poetry चलती है, उसको आवाज़ दी है – Cate Blanchett ने, जिनको इसके लिए Best Actress का अवॉर्ड बहुत जगह मिला है।

Read- Whiplash: An Inspiring Film You Must Watch Every Year

फिल्म visually दिखाती है कि कैसे universe बना, फिर विकसित हुआ, कैसे पृथ्वी बनी, कुछ नहीं से bacteria, फिर पौधे, फिर जानवर, फिर हम लोग यानि की आदमी, और फिर आगे क्या होगा। बहुत ही amazing visuals हैं, और बहुत incredibly आपको बांध के रखेंगे। और बहुत कुछ सोचने पर मजबूर कर देंगे।

कुछ नया और अमैज़िंग देखना है तो इसे जरूर देखिए, समझ आएगा कि हम अपने साथ एक पूरी विरासत लेकर घूमते हैं। और हाँ, इसके पीछे की जो poem है वो बहुत पसंद आने वाली है।

Excerpt from that poem-

Mother.
You walked with me then.
In the silence.
Before there was a world.
Before night or day.
Alone in the stillness.
Where nothing was.
Mother.
Where are you?
Where have you gone?
I fear.
Full of trouble.
A riddle to myself.
Am I not your child?
Who are you?

फिल्म के कुछ stills यहाँ दे रहा हूँ।

Don't miss out!
Subscribe To Newsletter

Receive top books recommendations, quotes, film recommendations and more of literature.

Invalid email address

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 Comments