The Truman Show | Running From Eternity


मन काफी समय से किसी अस्थिर अणु की भाँति इधर उधर फुदक रहा था.. बहुत समय से कुछ अच्छा पढ़ा या देखा नहीं था। पढ़ने के अनुकूल वातावरण था नहीं तो कुछ देखने का निश्चय किया। “The Truman Show” देखनी है यह यह बात दिमाग में चिपकी पड़ी थी तो बैठ गई देखने। मुख्य किरदार “Jim Carrey” निभा रहे हैं इस बात से वाकिफ़ थी। इनको “The Mask” और “Liar Liar” जैसी बेहतरीन हास्य फिल्मों में देखा था पहले। यह फ़िल्म 1998 में आई थी और इसे देखने के बाद बस एक ही बात मन में आयी की यह फ़िल्म सच में जीवन में मरने से पहले एक बार तो देख ही लेनी चाहिए।

“All the world’s a stage, and all the men and women merely players.” शेक्सपियर की यह मशहूर पँक्ति तो सबने सुनी ही होगी। तो बस फ़िल्म में मुख्य किरदार “Truman Burbank” की कहानी भी कुछ हद तक ऐसी ही है। Truman का पूरा जीवन “The Truman Show” नामक एक टेलीविजन शो है जिसका प्रसारण पूरी दुनिया में 24 घंटे होता है लेकिन उसे यह बात पता नहीं है। उसके जीवन में आया हर एक व्यक्ति बस एक एक्टर है और उसके जीवन की सभी घटनाएँ पहले से ही निर्धारित हैं यह दोनों बातें ही Truman को बिल्कुल भी पता नहीं है और ना ही यह कि जिस शहर Seahaven में वो सालों से रहता आया है वो दुनिया का सबसे बड़ा टीवी सेट है जहाँ रोज़ उसके जीवन की शूटिंग होती है।

इन सब बातों से अनजान वो तो रोज़ अपने सामान्य जीवन की धुरी पर लट्टू की भाँति घूमता रहता है। उसके सामने लगभग सब कुछ एक अजीब से लूप में दोहराते रहता है पर उसे एहसास तक नहीं होता। फ़िर एक दिन वो समंदर के सामने खुद को पाता है.. पानी.. पिता की मौत..बचपन की यादें.. और उसके सारे डर उससे आके चिपक जाते हैं। कुछ देर में आसमान से बारिश होती है लेकिन सिर्फ़ उसके बैठने की जगह पर जैसे छत टपक रही हो..वो थोड़ा दूर खड़ा हो जाता है तो बारिश उसके पास खिसक आती है– है ना अजीब?

Also: I’m Thinking of Ending Things | It will blow your mind!!

फ़िर वो घर जाकर अपनी बीवी और जिगरी दोस्त से कहता है कि वो फिजी आईलैंड्स जाना चाहता है, दुनिया घूमना चाहता है तो बीवी उसे घर की ज़िम्मेदारियाँ याद दिला देती है और दोस्त बचपन के गुज़ारे दिनों की। असल में इन सभी एक्टर्स का काम है कि वो उसे यहीं इसी शहर में रोके रखें और उसके मन में उठ रही हर शंका या ऐसी इच्छा को शांत कर दे जिससे कि उसे कभी अपने जीवन का असली सच ना मालूम पड़े। तो इसीलिए अगले दिन टीवी पर एक शो आता है जो मूल रूप से यही सीख देता है कि दुनिया घूमकर वो सब कुछ जो तुम्हें देखना है या पाना है वो तुम्हें अपने ही शहर में रहकर मिल जाएगा और तुम्हारा परिवार ही सब कुछ है जो तुम्हें चाहिए। वो लगभग मान ही चुका होता है कि उसके दिमाग में फ़िर एक शंका उठती है और इस बार वो इसका पीछा नहीं छोड़ता। शूटिंग के दौरान आयी कुछ गड़बड़ियों की वजह से उसका शक और बढ़ जाता है और वो अचानक से अपने चारों तरफ़ की सभी चीज़ों की प्रिडिक्टेबलिटी और कांस्टेंट लूप में घटित होने वाली बात को समझने लगता है। वो तुरंत ही फिजी के लिए निकल जाता है पर शहर में हर एक घटना कुछ इस प्रकार होती है कि वो बाहर नहीं जा पाता शहर से.. चीज़ें हाथ से बाहर निकल रही होती है उन लोगों के लिए भी जो शो को चला रहे होते हैं और Truman के लिए भी क्यूँकि अब बस वो अपने सवालों के जवाब के लिए किसी भी तरह से शहर से बाहर निकलना चाहता है।

और एक दिन अचानक Truman गायब हो जाता है। उसे ढूँढने के लिए रात में ही सूरज उग आता है, सारे शहर के लोग सड़कों पर निकल आते हैं, पहली बार “The Truman Show” का टेलीकास्ट रोक दिया जाता है और पूरी दुनिया में उथल पुथल मच जाती है कि आखिर Truman गया कहाँ? Truman असल में अपने पानी और समंदर के डर को लाँघकर एक नाव लिए शहर से बाहर की तरफ़ को निकल चुका होता है। फ़िर बहुत तूफ़ानों से गुज़रने के बाद अचानक नाव आसमान से टकरा जाती है। वो हाथ आगे बढ़ाता है और आसमान को छू लेता है.. नाव से उतरता है और पानी पर चलने लगता है। जैसे कि यह सब कम अविश्वसनीय था Truman के लिए की कमी पूरी करने को आसमान से उसकी दुनिया के रचियता की आवाज़ आती है.. वो कहता है कि Truman तुम भले ही सच्चाई जान गए हो लेकिन मैंने जो दुनिया तुम्हारे लिए बनाई है वो बाहर की दुनिया से बिल्कुल अलग नहीं है। वहाँ भी यही पीड़ा, बेचैनी, मायूसी बिखरी पड़ी है लेकिन यहाँ तुम्हें कभी इन सब चीज़ों के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा.. यहाँ तुम हमेशा खुश रहोगे। Truman ऊपर देखता है, खुल के मुस्कुराता है और अपना सबसे लोकप्रिय डायलॉग बोलकर चले जाता है। “The Truman Show” खतम हो जाता है और लोग चैनल बदल कर अपने काम में व्यस्त हो जाते हैं।

तो है ना गजब?! तुम एक बार Jim Carrey की परफॉर्मेंस इसमें देख लोगे तो आँखें अपने आप डबडबा जाएँगी और उसी वक़्त मन खुशी से भी नाच उठेगा उनके चेहरे को देखकर जो सकारात्मकता का एक अथाह सागर लगता है। फ़िल्म की पूरी सेटिंग और थीम की वजह से ऐसा महसूस होता है की यह फ़िल्म नहीं बल्कि थिएटर में कोई नाटक चल रहा है ठीक तुम्हारी आँखों के सामने.. दुनिया का सबसे सुंदर और जीवंत नाटक! फ़िल्म में हर तरह के मेटाफर बिल्कुल सटीक रूप से अपनी बात कहते हैं। यह कहानी एक प्रेरणा भी देती है कि जब तुम्हें लगे कि पूरी दुनिया तुम्हारे सपनों के खिलाफ साजिश कर रही है तब अपने डरों को लाँघकर अपने आप पर विश्वाश करने की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। यह एक डार्क कॉमेडी भी है कुछ हद तक क्यूँकि इसको देख समझ आता है कि किस प्रकार हमारे जीवन की किसी भी घटना पर हमारा कोई वश नहीं है और शायद यह सब कुछ एक बहुत बड़ा नाटक है जिसमें हमें एक पिंजरे में कैद पशु की भाँति दूसरों की बनाई झूठी दुनिया को जीता हुआ देख लोग अपना मनोरंजन करते हैं और चिड़ियाघर के मालिक जैसे कि “The Truman Show” का प्रोड्यूसर और उसे बनाने वाले लोग सब पैसे कमाते हैं।

इसमें existentialism की फिलोसोफी से जुड़ी कुछ बातें भी देखने को मिलती है कि कैसे अपने जीवन से जुड़े सारे चुनाव हम ही को करने होते है जैसे Truman ने करा क्यूँकि अगर वो चाहता तो इस सब को.. अपने भीतर की दुनिया देखने की इच्छा को भी अनदेखा कर सकता था और उसे इस सब के बारे में कुछ भी नहीं पता चलता लेकिन फ़िर सवाल अपनी फ्री विल का भी आता है कि असल में क्या जीवन का हर चुनाव हमारे हाथ में है? क्या कुछ चुनाव हमारे लिए पहले से ही नही कर दिए जाते हैं दूसरों के द्वारा जीवन की शुरुआत में जिनसे चाहकर भी हम नहीं भाग सकते? और थोड़ी सी इसमें सैमुएल बैकेट के नाटकों(जैसे Waiting for Godot) की जीवन के एक लूप में फँसें होने की एबसरडीटी भी है।

तो अगर कुछ अच्छा देखना है The Truman Show देखो।

Also: Margarita With A Straw | If life is a Margarita, how will you drink it?

Also: Apocalypse Now | A Poetic War Movie

Also: Letters To Felice | Franz Kafka

Don't miss out!
Subscribe To Newsletter

Receive top books recommendations, quotes, film recommendations and more of literature.

Invalid email address

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.